Online bill correction process: क्या आपको बिजली बिल के संबंध में कोई शिकायत है? अगर हाँ, तो अब न तो बिजली कार्यालय जाना पड़ेगा और न ही शिकायत हल होने में लगने वाले समय से परेशान होने की जरूरत है। अब मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं की बिल संबंधी सभी शिकायतों को हल करने के लिए ऑनलाइन बिल सुधार प्रक्रिया लागू कर दी गयी है। इसके अलावा विद्युत कनेक्शन के स्थायी विच्छेदन के लिए भी ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
यदि आपके बिजली बिल के संबंध में कोई शिकायत है तो उपभोक्ताओं की बिल संबंधी शिकायत के संबंध में htpp://portal.mpcz.in पर ऑनलाइन आवेदन करने पर उसका हल किया जाएगा। इस संबंध में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के आईटी अनुभाग द्वारा कार्रवाई तेज कर दी गयी है। गौरतलब है कि कंपनी द्वारा निर्धारित ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत अब उपभोक्ताओं की आकलित खपत, अधिक राशि के बिल, गलत बिल जारी होने संबंधी इत्यादि शिकायतों को निर्धारित समयावधि में हल किया जाएगा। इससे उपभोक्ताओं का समय भी बचेगा और कंपनी की पारदर्शी सेवा का लाभ भी मिल सकेगा।
विद्युत कनेक्शन कटवाने के लिए भी ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं के लिए स्थायी रूप से बिजली कनेक्शन के विच्छेदन (PDC) के लिए भी अब बिजली कार्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी। उन्हें अब htpp://portal.mpcz.in पर ऑनलाइन आवेदन करते हुए निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होगा।
इस तरह पूरी की जा सकेगी प्रक्रिया
कंपनी ने कहा है कि इसके लिए उपभोक्ता को पोर्टल पर पीडीसी (PDC) ऑप्शन को क्लिक करना होगा। इसके बाद ओटीपी के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया आरंभ होगी। स्थायी रूप से बिजली कनेक्शन के विच्छेदन के लिए उपभोक्ता को संबंधित कनेक्शन पर बकाया राशि को जमा करना होगा। इसके बाद ही पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। वापसी योग्य राशि प्राप्त करने के लिए बैंक खाता अथवा किसी अन्य कनेक्शन में समायोजन के लिए उस कनेक्शन का आईवीआरएस नंबर डालना होगा। उपभोक्ता इसी पेज पर अपने आवेदन की वर्तमान स्थिति का भी पता लगा सकते हैं।