BSNL 5G in India: अब Jio और Airtel का खेल ख़त्म करने आ गया BSNL 5G, मिलेगा कम में बम डाटा, स्पीड भी होगी जिओ से ज्यादा भारत की सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) ने 5G नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर की टेस्टिंग शुरू कर दी है. जयपुर, लखनऊ, चंडीगढ़, भोपाल, कोलकाता, पटना, हैदराबाद, चेन्नई समेत कई अन्य शहरों में 5G टावर साइट्स को ऑपरेशनल किया गया है. Business Standard की रिपोर्ट के मुताबिक, ये ज्यादातर 4G साइट्स हैं, जो 1 लाख 4G टावरों की मौजूदा तैनाती का हिस्सा हैं. BSNL अधिकारियों ने बताया कि इन साइट्स को बाद में 5G में अपग्रेड किया जाएगा. BSNL 5G in India
BSNL’s 5G service will start soon
जल्द शुरू होगी BSNL की 5G सर्विस रिपोर्ट के अनुसार, BSNL अगले तीन महीनों में 5G सेवाओं की औपचारिक शुरुआत करने की योजना बना रहा है. इस दौरान, उन इलाकों में नेटवर्क टेस्टिंग हो रही है जहां BSNL की पकड़ मजबूत है. BSNL के अधिकारियों ने बताया कि कानपुर, पुणे, विजयवाड़ा, कोयंबटूर और कोल्लम जैसे शहरों में भी नए बेस ट्रांसीवर स्टेशन (BTS) लगाए जा रहे हैं. BSNL 5G in India
4G towers will be active by June 2025
जून 2025 तक एक्टिव हो जाएंगे 4G टावर 7 मार्च 2025 को आई TelecomTalk की रिपोर्ट के मुताबिक, BSNL के एक लाख 4G टावर पूरी तरह जून 2025 तक चालू हो जाएंगे. ये टावर स्वदेशी तकनीक से बनाए गए हैं और बाद में इन्हें 5G में अपग्रेड किया जाएगा. केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी इस बात की पुष्टि की थी. इस तरह, BSNL की 4G और फिर 5G लॉन्चिंग अब सिर्फ कुछ ही महीनों की दूरी पर है. BSNL 5G in India
BSNL declared April as ‘Customer Service Month’
BSNL ने अप्रैल को घोषित किया ‘कस्टमर सर्विस मंथ’ BSNL ने अपने आधिकारिक X (पहले ट्विटर) अकाउंट पर घोषणा की कि अप्रैल 2025 को “Customer Service Month” (ग्राहक सेवा माह) के रूप में मनाया जाएगा. यह पहल ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाने और उनकी समस्याओं को तेजी से हल करने के लिए शुरू की गई है. 31 मार्च 2025 को X पर शेयर किए गए एक वीडियो में BSNL ने कहा, “बड़ी खुशखबरी आने वाली है! इस कस्टमर सर्विस मंथ में हम आपके अनुभव को और भी बेहतर बनाएंगे. इंतजार करें कुछ खास घोषणाओं का. BSNL 5G in India
Focus on improving the customer experience
BSNL 5G in India ग्राहकों के अनुभव को सुधारने पर फोकस BSNL का यह प्रयास शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के ग्राहकों के साथ-साथ एंटरप्राइज और रिटेल ग्राहकों तक अपनी सेवाओं को बेहतर करने के लिए है. इस पहल के तहत:
• मोबाइल नेटवर्क क्वालिटी में सुधार किया जाएगा.
• फाइबर ब्रॉडबैंड (FTTH) और लीज्ड सर्किट्स/MPLS की विश्वसनीयता को बढ़ाया जाएगा.
• बिलिंग सिस्टम को अधिक पारदर्शी बनाया जाएगा.
• ग्राहकों की शिकायतों का समाधान तेजी से किया जाएगा.
BSNL ने बताया कि इस पहल के तहत सभी सर्कल, बिजनेस एरिया और यूनिट्स इस अभियान में भाग लेंगी और इसे सफल बनाएंगी. BSNL 5G in India
Emphasis on indigenous 4G and 5G
स्वदेशी 4G और 5G पर जोर BSNL ने अप्रैल में घोषणा की कि वह अपने ग्राहकों से फीडबैक जुटाने के लिए कई माध्यमों का इस्तेमाल करेगा, जिनमें वेबसाइट, सोशल मीडिया, कस्टमर फोरम और डायरेक्ट आउटरीच शामिल हैं. इस फीडबैक की समीक्षा खुद BSNL के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर (CMD) रॉबर्ट जे. रवि करेंगे. रवि ने कहा, ‘BSNL का सफर हर ग्राहक की आवाज से जुड़ा है. हम भारत में स्वदेशी 4G लॉन्च करने वाले इकलौते टेलीकॉम प्रोवाइडर हैं. हम ‘Viksit Bharat’ के डिजिटल लक्ष्य को पूरा करने के लिए सेवा, स्पीड और मजबूती के साथ आगे बढ़ रहे हैं.’ BSNL की यह पहल भारत को डिजिटल रूप से मजबूत बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है. उम्मीद की जा रही है कि अगले कुछ महीनों में BSNL की 4G और 5G सेवाएं देशभर में उपलब्ध हो जाएंगी. BSNL 5G in India